IPL 2019: चुनाव की घोषणा के बाद शेड्यूल जारी करेगा बीसीसीआई

आईपीएल 2019 का शेड्यूल आगामी लोकसभा चुनावों के तारीखों की घोषणा के बाद ही जारी किया जाएगा। दरअसल, लोकसभा चुनाव और आईपीएल 2019 का आयोजन एक ही समय में होना है। जिसके कारण बीसीसीआई लोकसभा चुनाव की तारीखों के घोषित होने का इंतजार कर रहा है। चुनाव के तारीखों के मुताबिक ​ही आईपीएल मैचों का शेड्यूल बनाया जाएगा, जिससे सुरक्षा व्यवस्था से कोई समझौता न करना पड़े।

गौरतलब है कि 2009 में लोकसभा चुनावों के कारण आईपीएल के दूसरे संस्करण का आयोजन दक्षिण अफ्रीका की धरती पर करना पड़ा था, क्योंकि सरकार ने सुरक्षाबलों की कमी का हवाला दिया था। लेकिन इस बार लोकसभा चुनावों के बावजूद बीसीसीआई ने आईपीएल का आयोजन देश में ही करने की तैयारी कर ली है। चूंकि आम चुनावों और आईपीएल दोनों में भारी मात्रा में सुरक्षाबलों की जरूरत होती है, इसलिए बीसीसीआई लोकसभा चुनावों के तारीखों की घोषणा का इंतजार कर रही है।

बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, ‘लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले हमारे लिए आईपीएल 2019 का शेड्यूल जारी करना असंभव है। क्योंकि मैचों और चुनाव की तारीखों के बीच सामंजस्य बैठाना होगा। लोकसभा चुनाव कई फेज में होंगे और आईपीएल मैचों का आयोजन भी देश के विभिन्न राज्यों में होता है। इसलिए हम चुनाव की तारीखों के घोषित होने से पहले अपना शेड्यूल जारी नहीं कर सकते। हमें पता है कि चुनाव कराने में कितने बड़े पैमाने पर मैन पॉवर की जरूरत पड़ती है और हमारे लिए भी यह प्राथमिकता में है कि आईपीएल की वजह से आम चुनावों पर कोई प्रभाव न पड़े।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *